वोडाफोन आइडिया ने किया टैरिफ प्लान्स में बदलाव
वोडाफोन आइडिया ने कुछ दिनों पहले ही अपने ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। कंपनी ने अपने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में बढ़ोतरी का फैसला किया है, जो 4 जुलाई से प्रभावी होगा। इस बढ़ोतरी में प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों प्रकार के प्लान्स शामिल हैं।
अधिकृत दरें और वृद्धि
नई टैरिफ दरों के अनुसार, अब प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स में 10-21% तक की वृद्धि की गई है। आइए जानते हैं किन-किन प्लान्स में यह बढ़ोतरी की गई है:
- 28 दिन की अनलिमिटेड वॉयस प्लान जो पहले ₹179 में आता था, अब ₹199 का होगा।
- 84 दिन की प्लान जिसे ₹459 में खरीदा जा सकता था, अब ₹509 में मिलेगा।
- 365 दिन की प्लान जिसमें पहले ₹1799 खर्च होते थे, अब ₹1999 हो गए हैं।
- 28 दिन की प्लान जो पहले ₹269 और ₹299 में उपलब्ध थी, अब ₹299 और ₹349 में मिलेगी।
- 1 महीने की प्लान जो पहले ₹319 में आती थी, अब ₹379 होगी।
डेटा ऐड-ऑन प्लान्स में भी बढ़ोतरी की गई है। ₹19 की प्लान अब ₹22 और ₹39 की प्लान अब ₹48 होगी।
पोस्टपेड प्लान्स में भी बदलाव
पोस्टपेड प्लान्स में भी बढ़ोतरी की गई है। अब व्यक्तिगत मासिक किराया ₹401 और ₹501 से बढ़कर ₹451 और ₹551 हो गया है। फैमिली प्लान्स के लिए, ₹601 और ₹1001 वाले प्लान्स अब ₹701 और ₹1201 में मिलेंगे।
ग्राहकों पर प्रभाव
इस बढ़ोतरी का सीधा असर वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों पर पड़ेगा। जिन व्यक्तियों का बजट पहले से ही तंग है, उनके लिए यह बढ़ोतरी और बड़ी होती जा रही है। मोबाइल टैरिफ की इस बढ़ोतरी से ग्राहकों को अपनी योजनाओं को पुन: विचार करना पड़ सकता है।
कंपनी का बयान
वोडाफोन आइडिया ने यह कहते हुए बयान जारी किया है कि यह बढ़ोतरी कंपनी के लिए आवश्यक थी ताकि वे अपने नेटवर्क और सेवाओं में सुधार कर सकें। बढ़ते मार्केट प्रतिस्पर्धा और निवेश की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस कदम को उठाया गया है।
अन्य कंपनियां भी हैं इसी राह पर
वोडाफोन आइडिया अकेली कंपनी नहीं है जिसने टैरिफ बढ़ोतरी की है। इससे पहले रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने भी अपनी दरों में बढ़ोतरी की थी। इसका मुख्य कारण बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और नेटवर्क सुधार के लिए जरूरी निवेश माना जा रहा है।
ग्राहकों को सुझाव
ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार अपने टैरिफ प्लान्स का चयन करें। हर किसी के पास यह चुनाव करने की संभावना है कि वे किस प्रकार का प्लान इस्तेमाल करना चाहते हैं।
इस प्रकार, यह देखा जाना बाकी है कि यह बढ़ोतरी ग्राहकों द्वारा किस हद तक स्वीकार की जाएगी और यह कंपनियों के लिए कितना फायदेमंद साबित होगी। इस बीच, अपने बजट और इस्तेमाल के हिसाब से ध्यानपूर्वक चयन करना ही ग्राहकों के लिए सबसे अच्छा उपाय होगा।
एक टिप्पणी लिखें