Zomato की तीसरी तिमाही वित्तीय रिपोर्ट
Zomato ने वित्तीय वर्ष 2025 की तीसरी तिमाही के दौरान अपने शुद्ध मुनाफे में 57% की भारी गिरावट दर्ज की है, जो कि पिछले साल के समान तिमाही में 138 करोड़ रुपये से घटकर इस वर्ष केवल 59 करोड़ रुपये रह गया। हालांकि, इस समृद्धि में कमी के बावजूद, कंपनी के राजस्व में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोतरी हुई, जो 64% की दर से बढ़कर 5,405 करोड़ रुपये तक पहुँच गया।
विशेष रूप से, Zomato के फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स व्यापारों के लिए सकल ऑर्डर मूल्य (GOV) में 57% की वृद्धि देखी गई, जो चालू तिमाही में 20,206 करोड़ रुपये तक पहुँच गई। जब Blinkit के प्रभाव को छोड़ दिया जाता है, तो GOV में 21% की वर्ष दर वर्ष वृद्धि दर्ज की गई। फूड डिलीवरी के GOV में 19% की वृद्धि हुई, जबकि Blinkit का GOV 113% बढ़ा।
मुनाफे और लाभांश में परिवर्तन
Zomato के अनुसार, फूड डिलीवरी व्यवसाय के लिए GOV के प्रतिशत के रूप में समायोजित EBITDA मार्जिन 10 आधार बिंदु तिमाही दर तिमाही बढ़कर 3.6% हो गया। हालाँकि, क्विक कॉमर्स क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धी दबाव के कारण समेकित EBITDA मार्जिन में 60 आधार बिंदु की गिरावट दर्ज की गई। Blinkit ने इस तिमाही में 3.7% का योगदान मार्जिन और -0.1% का समायोजित EBITDA मार्जिन दर्ज किया।
कंपनी के शेयर की कीमत परिणाम पेश करने के दिन 7% से अधिक कम हो गई, मुख्य रूप से फूड डिलीवरी में मंदी और Blinkit में नुकसान के कारण। निवेशकों की चिंता का मुख्य कारण यही रहा है कि कंपनी ब्लिंकिट में हुए नुकसान को कैसे नियंत्रित करेगी और फूड डिलीवरी के मंदी वाले रुझान से कैसे निपटेगी।
कमाई में अस्थिरता और रणनीतिक चुनौतियाँ
Zomato के लिए यह तिमाही न केवल वित्तीय रूप से चुनौतीपूर्ण रही, बल्कि रणनीतिक रूप से भी इसमें कई उलझने आई। हाल के सालों में फूड डिलीवरी का बाजार बेहद प्रतिस्पर्धी हो गया है, जिसमें कई नई कंपनियों का आगमन हुआ है। Zomato को अपनी मार्केट पोजीशन बनाए रखने के लिए नए कदम उठाने होंगे।
कंपनी ने क्विक कॉमर्स में निवेश शुरू किया है, लेकिन इस क्षेत्र में भी काफी प्रतिस्पर्धा है, जिसमें Swiggy का Instamart अग्रणी है। ऐसे में Zomato को Blinkit के माध्यम से क्विक कॉमर्स को लाभदायक बनाने की दिशा में कदम उठाने होंगे।
अर्थशास्त्रियों की राय है कि अगर Zomato को मौजूदा चुनौतीपूर्ण समय से पार पाना है तो उसे अपनी व्यावसायिक रणनीतियों में अधिक नवाचार लाना होगा। इसके साथ ही ग्राहक संतुष्टि और Experience में सुधार करना होगा।
भविष्य की योजनाएं और संभावनाएं
Zomato के शीर्ष प्रबंधन का मानना है कि आने वाले समय में वे अपनी फूड डिलीवरी सर्विस और क्विक कॉमर्स के बाजार को मजबूती देने के लिए नई रणनीतियों पर काम कर रहे हैं। कंपनी का फोकस अब लागत को प्रबंधित करने और पहली छमाही में फिर से मुनाफे वाली स्थिति में लौटाने पर रहेगा।
विस्तारित योजनाओं का हिस्सा ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट्स हैं। इसके अलावा, विशेषत: स्थानीय स्तर पर वितरण चैनलों को मजबूत करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इस रणनीति के तहत कंपनी ग्राहकों के बीच अपनी लोकप्रियता बनाए रखने की कोशिश कर रही है।
Zomato के भविष्य के स्टेप्स उनकी लंबी अवधि की सफलता को निर्धारित करेंगे। हालांकि, कंपनी के समक्ष चुनौतियां बड़ी हैं परंतु उद्यम जोश और नवाचार के साथ Zomato अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकता है।
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